शुक्रवार, 27 सितंबर 2019

blogging questions answers in hindi - social updates

hii फ्रेंड्स स्वागत है आपका socialupdates.in में। आप हमेसा यहाँ पर blogging , seo , adsense से रिलेटेड ब्लोग्स पढ़ सकते है। और आज हम बात करने वाले है ब्लॉग्गिंग के बारे में। आज हम ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ सवालों के जबाबो के बारे में हिंदी में जानेगे। तो अगर आप भी एक ब्लॉगर है और ब्लॉग्गिंग में सक्सेस्फुल होना चाहते है तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को लगातार पढ़ते रहिये आज हम पढ़ने वाले है। 




blogging questions answers in hindi - social updates
blogging questions answers in hindi - social updates 



blogging questions answers in hindi

दोस्तों आज के समय में हर किसी के पास फ्री का इंटरनेट है तो ऐसे में सवाल उठता है की किया सचमुच में इस वक्त ब्लॉग्गिंग करना मुश्किल है। किया अगर कोई ब्लॉगर इस वक्त अपना नया ब्लॉग स्टार्ट करेगा तो उसे ब्लॉग्गिंग में सफलता मिलेगी या फिर पुराने और प्रो ब्लोग्गेर्स ही सक्सेस्फुल ब्लॉगर बने रहेंगे तो ऐसे में आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम पढ़ने वाले है की केया अब ब्लॉग्गिंग मुश्किल है ? 


Is blogging  really difficult ?

किया blogging सच में बहुत difficult है ?Is blogging really difficult? तो दोस्तों यह डिपेंड करता है आपके हार्ड वर्क पर अगर आप अपने लाइफ में कोई भी काम हार्ड वर्क के करते हो तो वह काम मुश्किल नहीं होता है।  लेकिन अगर आप सोचते है की बिना मेहनत किये ही हम सक्सेस्फुल ब्लॉगर बन जाये तो वो नामुमकिन है।  आपको अपने जीवन के किसी भी काम में सक्सेस्फुल होने के लिए आपको मेहनत करने की आवश्यकता होती है। 



दोस्तों अगर आप भी एक ब्लॉगर हो तो आप भी एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर बनाना चाहते होंगे। लेकिन आप एक सक्सेस्फुल ब्लॉगर तभी बन सकते हो जब आप अपने ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा धयान दोगे। ब्लॉग्गिंग में सक्सेस्फुल बनाने के लिए सिर्फ हार्ड वर्क करने से नहीं होने वाला है आपको यहाँ पर कुछ स्मार्ट वर्क भी करना होगा। तभी आप जल्द से जल्द सुसस्फुल्ल हो सकते है। अगर आप  किसी भी काम में हार्डवर्क और स्मार्ट वर्क को बैलेंस करके चलते हो तो आप बहुत ही जल्द सक्सेस्फुल बन सकते हो। 

दोस्तों ब्लॉग्गिंग अब वो नहीं रहा जो आज से करीब 2-3 वर्ष पहले हुआ करता था। ब्लॉग्गिंग अब एक तरह से बिज़नेस बन चूका है। तो अब आप अभी के समय में ब्लॉगिंग में सक्सेस फुल बनाना चाहते है तो आपको ब्लॉग्गिंग  और  SEO में परफेक्ट बनाना पड़ेगा। लेकिन अगर आप अपने ब्लॉग्गिंग में मेहनत करते है तो आप जरूर सक्सेस्फुल हो जायेंगे। 




Is blogging good for career ?

किया ब्लॉग्गिंग करियर के लिए अच्छा है is blogging good for career ?कया  आज के समय में ब्लॉग्गिंग करियर के लिए अच्छा है। किया अगर आप आज के समय में ब्लॉग्गिंग को फुल टाइम करियर के तौर पर चूज करते है तो किया ये आपके लिए सही होगा। दोस्तों आप इसे भी फुल टाइम करियर के रूप में ले सकते है लेकिन उससे पहले आप अपनी पढ़ाई को पूरा करले उसके बाद आप आप अपने ब्लॉग्गिंग को  करियर के रूप में ले सकते है। उसके बाद ये करियर के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। और इंडिया में ऐसे बहुत से सक्सेस्फुल प्रो ब्लॉगर है। जिन्होंने ब्लॉग्गिंग को एक सक्सेसफुल है। 



लेकिन दोस्तों अगर आप इसे एक फुल टाइम करियर के रूप में लेते है तो आपको बहुत ही हार्डवर्क करना होगा। अगर आप अपने ब्लॉग्गिंग करियर को लेकर पेसिनेटेड है और आप ब्लॉग्गिंग में सक्सेस्फुल होना चाहते है तो आपको ब्लॉग्गिंग में बहुत हार्डवर्क करना होगा। यह नए दोस्त और अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा करियर हो सकता है। 


Why do most bloggers fails?

दोस्तों जितने भी लोग ब्लॉग्गिंग में आते है वो उनमे से 60 - 70 % ब्लोग्गेर्स फेल हो जाते है। और और ब्लॉग्गिंग को छोड़ देते है। तो अब मै आपको यह बताता हु की why do most bloggers fails? तो दोस्तों इसका बहुत से कारन हो सकते है लेकिन इनमे से सबसे इम्पोर्टेन्ट है lack of passion जी हां दोस्तों यही सबसे बड़ा वजह है जिसके कारन बहुत सारे में ब्लोग्गेर्स ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है और ब्लॉग्गिंग से हार मान लेते है। उनके पास ब्लॉग्गिंग को लेकर कोई पैशन नहीं होता है। वे किसी दूसरे सक्सेस्फुल और प्रो ब्लोग्गेर्स को देखकर ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करते है कयोकि उन्हें ये लगता है की ब्लॉग्गिंग बहुत ही आसान है और जिस वजह से वे ब्लॉग्गिंग में फ़ैल हो जाते है। या वे बहुत ही काम समय में आसानी से पैसा कमाने आते है लेकिन जब उन्हें अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है तब वे ब्लॉग्गिंग quit कर देते है। तो आपको जरूरत है ब्लॉग्गिंग में कोनसीटेंसली बने रहने की। 



Is blogging still profitable ?

केया ब्लॉग्गिंग आज के समय में भी profiltable है। Is blogging still profitable यह एक बड़ा सवाल है तो दोस्तों आपको कुछ पाने के लिए कुछ देना पड़ता है तो आपको अगर ब्लॉग्गिंग से कामना है तो आपको सबसे पहले आपको ब्लॉग्गिंग में कुछ इन्वेस्ट करना पड़ेगा तभी आप ब्लॉग्गिंग से कुछ प्रॉफिट कामना सकते है। एक प्रोफिटेबले ब्लॉग बनाने के लिए आपको बहुत ही हार्डवर्क करना पड़ेगा। और सिर्फ हार्डवर्क ही नहीं बल्कि स्मार्टवर्क भी करना पड़ेगा। ब्लॉग्गिंग आज भी ब्लॉग्गिंग प्रोफिटेबले है लेकिन आपको अछि तरह से और सही दिशा में हार्डवर्क और स्मार्टवर्क करना पड़ेगा। 



how soon you can make money?

दोस्तों यह टोटली आप पे डिपेंड करता है how soon you can make money? की आप कितना जल्दी ब्लॉग्गिंग से एअर्निंग कर सकते है। यह इस पर डिपेंड करता है की आप अपने ब्लॉग को कितना समय देते है। आप जिस तरह से आप अपने ब्लॉग को समय देने गे उसी तरह से आपकी एअर्निंग भी होगी एक प्रो ब्लॉगर अपने ब्लॉग /वेबसाइट पर एवरेज 40 hours स्पैंड करता है। तो आप जिस तरह से और जितना ज्यादा समय आप अपने ब्लॉग को देंगे उतनी ही जल्दी आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते है। 



Should you be a blogger ?

केया आपको एक ब्लॉगर बनाना चाहिए Should you be a blogger ?दोस्तों यह आप पर डिपेंड करता है की आप ब्लॉगर बनाना चाहते है की नहीं। दोस्तों अगर आपके पास किसी टॉपिक या नीच से रिलेटेड ज्ञान है तो आप एक ब्लॉग बना कर अपने ज्ञान को अपने रीडर्स तक पंहुचा सकते है। आप बिना कुछ स्पैंड किये भी एक ब्लॉग बना सकते है। आप आसानी से ब्लागस्पाट पर आसानी ब्लॉग बना करके एअर्निंग भी कर सकते है। या फिर कुछ इन्वेस्ट करके वर्डप्रेस पर वेबसाइट बना सकते है। तो अगर आपके पास कुछ ज्ञान है और किसी को कुछ ज्ञान दे सकते है तो आप ब्लॉग बना सकते है और एअर्निंग कर सकते है और एक ब्लॉगर बन सकते है। 

ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़े। 
blogger vs wordpress in hindi




तो दोस्तों यह था एक ब्लॉग पोस्ट जिसमे अपने जाना की कुछ ऐसे सवालों के जबाब जो हर एक ब्लॉगर पूछता है। मैंने इस ब्लॉग पोस्ट में कुछ सवालों के जबाब देने की कोसिस की है। उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पोस्ट पड़कर ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड कुछ सवालों के जबाब मिल गए होंगे। अगर आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। आपको यह ब्लॉग पोस्ट केसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। अगर आपका ब्लॉग्गिंग , seo , एडसेंसे से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। शुक्रिया। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें