बुधवार, 26 जून 2019

how to rank youtube videos on the first position on youtube

आपका social updates के इस ब्लॉग पोस्ट में यह ब्लॉग पोस्ट खासकर youtubers के लिए है। तो अगर आप भी एक youtuber है।  और youtube seo के बारे में जानना चाहते है और आपका भी एक यूट्यूब चैनल है और आप अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी ही पॉपुलर बनाना चाहते है और जल्द ही बहुत सारे सब्सक्राइब और view पाना चाहते है तो  ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते रहिये। 

how to rank videos on 1st position on youtube in hindi , youtube seo , video ko 1st position par kese laye , 1st place on youtube
how to rank video on 1st position of youtube in hindi 


फ्रेंड्स हम सब में से बहुत लोग यूटूबेर होंगे और वे चाहते होंगे की वे जल्द  success full youtuber बन जाये। तो मई इस पोस्ट में कुछ ऐसे ही tricks and tips शेयर करने जा रहा हु जिससे आप जल्द ही सक्सेस फुल यूटुबेरस बन सकते है। 

आप यूट्यूब से रिलेटेड इन ब्लोग्स को भी पढ़ सकते है



how to rank videos on the 1st position of youtube


फ्रेंड्स यूट्यूब वीडियो बनाते समय हम कुछ बातो का धयान रखे तो हमारी वीडियो यूट्यूब के फर्स्ट पोजीशन पर आ सकती है।  मै आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहा हु जिससे आप बहुत ही जल्द अपनी वीडियोस को 1st पोजीशन पर ला सकते है। 

#1 issued the technicals problems :- फ्रेंड्स सबसे पहले आपको अपने वीडियोस को 1st पोजीशन में लाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी videos में technical प्रोब्लेम्स पर धयान देना होगा। जैसे अगर आपके वीडियोस में ऑडियो में यह वीडियो एडिटिंग में कुछ प्रोब्लेम्स है। तो आपको ऑडियो और वीडियो एडिटिंग को सुधारने में ध्यान देना होगा। कयोकि अगर आप कोई अच्छी सी वीडियो बनाते है और उसमे एडिटिंग में खराबी है या ऑडियो clearly नहीं है तो आपको उस वीडियो को बनाने का फायदा नहीं होगा कयोकि विएवेरको कुछ समक्ष नहीं आएगा और वो वीडियो को बंद कर देगा। 

#2 use the non - copyrighted material :- फ्रेंड्स आपको हमेसा अपने वेबसाइट में non - copyrighted material का यूज़ करना चाहिए। जैसे अगर आप कोई वीडियो क्लिप यूज़ कर रहे है या कोई म्यूजिक या बैकग्राउंड म्यूजिक यूज़ कर रहे है तो आप यह ध्यान रखे की आप जो भी मेटेरियल उसे कर रहे हो  वो मेटेरियल non - कॉपीराइटेड हो वरना उस वीडियो की एअर्निंग होगी वह एअर्निंग कॉपीराइट देने वाले के पास चली जाएगी। 

यहाँ जानिए केया होता है copyright claim हिंदी में। 

#3 use proper heading and description :- दोस्तों आप जब भी अपना वीडियो अपलोड करे तो इस बात  बिलकुल धयान रखे की आप जो हैडिंग उसे कर रहे है वो searchable हो यानि की हैडिंग में यूज़ किया हुआ वर्ड यूट्यूब पर जयादा सर्च होता हो। तभी आपकी वीडियो टॉप पोजीशन पर आएगी। और आप जब भी वीडियो अपलोड करे उस वक्त वीडियो में अच्छा डिस्क्रिप्शन लिखने की कोसिस करे। आप उस वीडियो के बारे में लिख सकते है। और आप चाहे तो वीडियो से रिलेटेड कीवर्ड और टैग्स लगा सकते है। डिस्क्रिप्शन में अपने सोशल मीडिया का अकाउंट का लिंक देना न भूले। ताकि यूजर आपसे कनेक्ट हो सके। 

#4 optimaize the thumbnail of the your videos :- दोस्तों एक यूजर आपकी वीडियो पर तभी क्लिक करता है जब आपकी वीडियो  thumbnail अच्छी हो। दोस्तों वीडियो  thumbnail ही आपकी वीडियो के मैन parts को हाईलाइट करता है।  तरय करे की आपके वीडियो के thumbnail क्लीन और attreactive हो और यूजर का धयान जल्द ही उस वीडियो की तरफ आ जाये। उसके लिए आप हाईलाइट किया हुआ कलर उसे कर सकते है। आप इस बात का धयान रखे की आपकी वीडियो की thumbnail फेक न हो यानि की वो thumbnail वीडियो से ही रिलेटेड हो नहीं तो users का भरोसा आपसे उठ जायेगा। और वो दूसरी बार आपकी वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा। 

#5 make videos on  trending topics :- दोस्तों आप जब भी कोई भी वीडियो बनाये तो ध्यान रखे की वो वीडियो हाल के समय में सर्च किया जा रहा हो या वो टॉपिक ट्रेंडिंग में हो तभी आपकी वीडियो पर जयादा व्यूज आएंगे और वीडियो टॉप पर आ जाएगी। अगर आप कोई भी टॉपिक्स पर वीडियो बना देंगे जिसे देखने में लोग इंटरेस्ट न हो तो कोई भी यूजर उस वीडियो पर क्लिक नहीं करेगा। और उस वीडियो पर व्यूज नहीं आएंगे। तो ध्यान रखे की टॉपिक ट्रेंडिंग में हो उसके लिए आप गूगल टेंड्स का भू यूज़ कर सकते है। 

तो दोस्तों यह  था एक ब्लॉग पोस्ट youtube seo के बारे में। उम्मीद है आपको यह ब्लॉग पोस्ट पढ़कर कुछ आईडिया मिला होगा जिससे आप अपने वीडियो को 1st position पर ला सकते है। तो आपको यह पोस्ट केसा लगा कमेंट में जरूर बताये। और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे जिससे दूसरे youtubers को भी हेल्प मिल सके। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें