गुरुवार, 27 जून 2019

blogger full seo detailed 2019 in hindi


 आज हम बात करने वाले है blogspot ब्लॉगर पर वेबसाइट का full  seo कैसे करे। आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानेंगे की आप अपने वेबसाइट का seo  blogspot पर कैसे करे। तो आप भी एक ब्लॉगर है अउ आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहे है। और आप अपने वेबसाइट पर organic traffic चाहते है तो आप इस ब्लॉग को पड़ते रहिये। अगर आपका ब्लॉग ब्लागस्पाट पर है। और अपने वेबसाइट का और ब्लॉग पोस्ट का फुल seo करना चाहते है। तो मई आपको इस पोस्ट में detailed में seo के बारे में बताने वाला हु तो चलिए सुरु करते है। 
full seo on 2019 , blogger full seo , full seo , seo of website , website ka seo kese kare
blogspot blogger full deatiled 2019 seo in hindi

तो सबसे पहले आप जिस भी वेबसाइट /ब्लॉग का seo करना चाहते है आप उस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जाइये उसके बाद आप लेफ्ट साइड में निचे settings पर आ जाइये तो सबसे पहले आप basic सेक्शन को ओपन करना है। 



#1 Title :- आपको अपने वेबसाइट के लिए एक अच्छा सा टाइटल choose करना है धयान रहे की टाइटल में आपके वेबसाइट के निचे से रिलेटेड मैन कीवर्ड होने चाहिए। ताकि कोई भी यूजर गूगल में आपके वेबसाइट का में कीवर्ड सर्च करे तो आपका वेबसाइट सबसे टॉप पर दिखये।


#2 description :- अब आपको अपने वेबसाइट का डिस्क्रिप्शन का लिखना है। ध्यान रहे की आपको अपने ब्लॉग से रिलेटेड कीवर्ड्स को और अपने ब्लॉग के बारे में डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखे ये seo का  ही इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है। आपको अपने वेबसाइट / ब्लॉग से रिलेटेड कीवर्ड्स खोजते समय इस बात का ध्यान रखे की वो कीवर्ड्स cpc हाई हो तभी आप जयादा एअर्निंग कर पाएंगे। 

उसके बाद आप निचे search preference पर क्लिक करे। 


# 3 meta description :- यहाँ पर आपको अपने वेबसाइट से रिलेटेड डिस्क्रिप्शन 150 words में लिखना है। यहाँ पर आप अपने ब्लोग्स / वेबसाइट से रिलेटेड जितने भी कीवर्ड्स डिस्क्रिप्शन है उसे आप यहाँ पर लिख सकते है यह भी seo  बहुत ही imp पार्ट हे। 


# 4 add custom robot .txt :- दोस्तों अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट  जीतनी भी पोस्ट्स है वो साड़ी पोस्ट गूगल में इंडेक्स और क्रॉल हो जाये तो आप अपने वेबसाइट में custom robot . txt जरूर ऐड करे। मई यहाँ पर आपको robot .txt की फाइल दे रहा हु जिसे आप अपने वेबसाइट में उसे कर सकते है। 



User-agent: Mediapartners-Google
 Disallow:
 User-agent:*
 Disallow: /search
 Allow: /
 Sitemap:< your website url >/sitemap.xml

आप इस बात का धयान रखे की जब आप अपने वेबसाइट में कस्टम robot . txt का यूज़ करे तो <your website url >की जगह आप पर आप अपने वेबसाइट का url add कर दे और custom robot .txt को सेव कर दे।


#5 . custom robot header tag :- आप अपने वेबसाइट में कस्टम रोबोट हैडर टैग जरूर लगाए यह गोगोल में टॉप पेजेज में और हर ब्लॉग पोस्ट के इंडेक्स और क्रॉल होने में बहुत हेल्प करता है यह seo का एक बहुत ही imp पार्ट है। मै आपको यहाँ पर एक स्क्रीन शॉट दे रहा हु जिसकी हेल्प से आप अपने वेबसाइट में कस्टम रोबोट हैडर टैग का उसे कर सकते है। 

Home page:
    
   
 
Archive and Search pages:
    
   
 
Default for Posts and Pages:
    

   
      



आप अपने वेबसाइट में इस तरह से कस्टम रोबोट हैडर टैग लगा सकते है। और अपने वेबसाइट का seo कर सकते है 

#6  create meta tags for the website :- दोस्तों यह पॉइंट seo का एक बहुत ही imp टूल है आप अपने वेबसाइट के लिए फतरी में मेटा टैग्स बना  है और अपने वेबसाइट के लिए उसे कर सकते है। अगर आप जानना चाहते है की वेबसाइट में मेटा टैग्स कैसे लगाया जाता है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।  how to add meta tags in blogger 

# 7 google search councle :- उसके बाद हमें अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कॉन्क्ले में सबमिट करना होता है जहा पर हम अपने वेबसाइट का सितमपस ऐड कर सकते है और अपने वेबसाइट का perfermence को चेक कर सकते है 



ब्लॉग के हर पोस्ट का seo  कैसे करे ?

सबसे पहले आप जब भी कोई भी पोस्ट लिखे तो उअके साथ आपको कुछ जरुरी post settings करने की जरुरत पड़ती है जिसे आप यूज़ करके अपने पोस्ट का अचे से seo कर सकते है 


अब आप यहाँ पर कुछ जरुरी सेटिंग्स करके अपने पोस्ट का आसानी से seo कर सकते है। 



#8 lebeling of the post :- दोस्तों seo में लेबलिंग का भी कुछ रोले होता है  यानि  वेबसाइट के पोस्ट के लिए कौन सा लेबल्स और टैग्स लगते है उस seo पर एफेक्ट होता है तो आप अपने वेबसाइट के हर पोस्ट का seo के लिए हर पोस्ट का लेबलिंग अच्छे से करे ताकि हर पोस्ट अपने लेबल्स के अनुसार गूगल में इंडेक्स हो सके। 

#9 permalinks :-  दोस्तों आप तो जानते हो होंगे की पोस्ट का लिंक seo के लिए कितना जरुरी होता है आप अपने हर पोस्ट के url में अपने targeted keyword का उसे जरूर करे। इसलिए आप चाहे तो अपने वेबसाइट में pemalinks का कस्टम permalinks के जरिये अच्छे से पोस्ट के url को एडिट कर सकते है और अपने url में टार्गेटेड कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। 


#10 search description and custom robot tags :-आप अपने पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन को ऐड कर सकते है आप सर्च डिस्क्रिप्शन में अपने पोस्ट से रिलेटेड सभी कीवर्ड्स का उसे कर सकते है। धयान रहे आप सिर्फ अपने पोस्ट से रिलेटेड कीवर्ड्स का ही यूज़ करे। और कीवर्ड्स 10 जयादा  यूज़ न करे।और कस्टम रोबोट टैग्स में default के बॉक्स को हमेसा unchek कर दे। और अब आप अपने पोस्ट को पब्लिश कर सकते है। 


 आप चाहे तो हमारे  पोस्ट को भिओ पढ़ सकते है। 




तो दोस्तों यह था एक ब्लॉग पोस्ट blogspot ब्लॉगर के full deatiled seo के बारे में। यह पोस्ट आपके किसी भी blogger वेबसाइट का seo करने में फुल हेल्प करेगा। और अपने किसिस भी ब्लॉगर वेबसाइट का seo करके गूगल में टॉप पर ला सकते है। तो आपको यह ब्लॉग पोस्ट केसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। और इस पोस्ट को आप चाहे तो  पर भी शेयर कर सकते है जिससे दूसरे ब्लोग्गेर्स की भी हेल्प हो सके।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें